Cryptocurrency Me Invest Kaise Kare 2023 (पूरी जानकारी)

Please Share This

क्या आप 2023 क्रिप्टोकरंसी में निवेश करना चाहते हैं यदि हां तो यह पोस्ट आपके लिए है, आज हम स्टेप बाय स्टेप Cryptocurrency Me Invest kaise kare  हिंदी में सीखेंगे।क्रप्टो करेंसी  में इन्वेस्टमेंट करने से पहले कुछ बातों को जानना जरूरी है क्रिप्टोकरंसी डिजिटल मुद्रा ने पिछले कई सालों से निवेशक काफी अच्छा रिटर्न दिया है, आप क्रिप्टो करेंसी में निवेश  के बारे में सोच रहे हैं तो उसके लिए शुरुआत में कुछ कदम उठा सकते हैं।

सबसे पहले, आपको क्रिप्टोकरेंसी के विभिन्न प्रकारों और उनके संबंधित जोखिमों के बारे में जागरूक होना चाहिए। भारत में वर्तमान समय में क्रिप्टोकरेंसी को लेकर काफी उत्सुकता देखी जा रही है। दुनिया भर में क्रिप्टोकरेंसी इन्वेस्ट में भारत सबसे आगे है। अगर आप भी क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करना चाहते हैं तो पहले इसके बारे में जानकारी हासिल करने की जरूरत होगी। यह आपको यह जानने में मदद करेगा कि कौन सी क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करना सही है और कितना निवेश करना चाहिए।

Cryptocurrency Me invest kaise kare (पूरी जानकारी in Hindi)क्रिप्टो करेंसी में निवेश करने के लिए निचे दिए हुए स्टेप बाय स्टेप को फॉलो करें।

👉1st स्टेप सबसे अच्छा क्रिप्टो एक्सचेंज को चुने।

  • क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज (Cryptocurrency Exchange) एक ऐसा मंच है जिस पे आप अपना पसंद का क्रिप्टो करेंसी खरीदने और बेचने की सुविधा प्रदान करता है। जब सवाल होता है कि सबसे अच्छा क्रिप्टो एक्सचेंज कौन है, तो यह निर्भर करता है कि आप किस मामले के लिए उसे उपयोग में लाना चाहते हैं। क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज दो तरह की होती है
  • सबसे अच्छा क्रिप्टोकरंसी प्लेटफॉर्म चुनने के लिए महत्वपूर्ण बिंदु पर आपको विचार करना चाहिए जैसे कि १.क्रिप्टो एक्सचेंज की सुरक्षा, २. ट्रडिंग का काम फी हो ,३. कस्टमर केयर का सपोर्ट ,४. एक्सचेंज को इस्तमाल करने मैं आसान।
  • कुछ अच्छे क्रिप्टो एक्सचेंज हैं जैसे कि Coinbase, Binance, WazirX, Bitbns और ZebPay। ये सभी एक्सचेंज अपनी अलग-अलग विशेषताओं के लिए जाने जाते हैं।

👉2nd स्टेप क्रिप्टोकरेंसी  एक्सचेंज में अपना अकाउंट बनाये।

  • Coinbase अमेरिकी बेस्ड है और अमेरिकी डॉलर में ट्रेडिंग करने की सुविधा देता है। Binance दुनिया का सबसे बड़ा क्रिप्टो एक्सचेंज है। Binance में अकाउंट कैसे बनाये यदि जानन चाहते है तो यँहा पर क्लिक करे
  • WazirX, Bitbns, Zebpay , CoinSwitch , CoinDCX ,भारत की सबसे सरल और सुरक्षित क्रिप्टो एक्सचेंज है. आप इनमे से किसी मैं भी अपना अकाउंट बना सकते है। और ट्रेडिंग कर सकते है।

👉3rd स्टेप Cryptocurrency के बारे में रिसर्च करें।

  • वर्तमान में क्रिप्टो मार्केट में 23700 से अधिक क्रिप्टोकरेंसी हैं, जिनमे से एक बेहतर और प्रॉफिटेबल क्रिप्टो चुनना चुनौतीपूर्ण कार्य हैं. आज कल मार्केट मैं बहुत सरे टूल है , जिसकी सहायता से आप बहुत ही आसानी से कौन सा क्रप्टो कॉइन मैं इन्वेस्ट करें आप जान सकते है. ऐसा ही दो टूल्स है जो क्रिप्टो दुनिया मैं सबसे ज्यादा प्रयोग होता है। 1.CoinMarketCap 2.  CoinGecko CoinMarketCap और CoinGecko का इस्तमाल कैसे करे जनाना चाहते है तो आप मेरा इस ब्लॉग पोस्ट का पढ़ सकते है ब्लॉग को पढ़ने का लिये यँहा पर क्लिक करे

👉4th अपना ट्रेडिंग अकाउंट मैं पैसा डाले।

क्रिप्टो एक्सचेंज अकाउंट में पैसे जमा करने के लिए आपको अपने बैंक अकाउंट से ट्रेडिंग अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने की आवश्यकता होगी। इसके लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  • सबसे पहले आपको अपने क्रिप्टो एक्सचेंज अकाउंट में लॉग इन करना होगा।
  • लॉग इन करने के बाद, आपको क्रिप्टो एक्सचेंज अकाउंट में जमा करने के लिए विकल्पों की सूची मिलेगी। आप P2P , Credit Card, Bank अकाउंट मैं ट्रंसफर कर के आप अपना अकाउंट मैं पैसा जमा कर सकते है।
  • आपको अपने बैंक अकाउंट से जमा करने के लिए आपके बैंक का नाम, अकाउंट नंबर और आईएफएसएसी कोड आवश्यक होगा।

👉5th क्रिप्टोकरेंसी में इन्वेस्टमेंट करे।

  • आप अपना क्रिप्टो एक्सचेंज मैं पैसा डालने के बाद आप आपने मन पसंद क्रिप्टो को Buy और Sell कर सकते है।
  • आशा करते है क्रिप्टोकरेंसी में इन्वेस्ट कैसे करे ? आपको पूरी जानकारी मिली होंगी।

Crypto Me Trading Kaise kare (2023 में क्रिप्टो मैं ट्रेडिंग कैसे करें ?) 

क्रिप्टो में ट्रेडिंग करना बहुत आसान है क्रिप्टो में ट्रेडिंग करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  • सबसे पहले आपको कोई सुरक्षित क्रिप्टो एक्सचेंज चुनना होगा। आप इंटरनेट पर कई अलग-अलग एक्सचेंज खोज सकते हैं।आप इसे ऑनलाइन या मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से कर सकते हैं।
  • आपको क्रिप्टो एक्सचेंज में जाकर आपको एक ट्रेडिंग अकाउंट बनाना होगा। इसके लिए आपको अपनी ईमेल आईडी और पासवर्ड दर्ज करने की आवश्यकता होगी।
  • अपने ट्रेडिंग अकाउंट में पैसा जमा करें। आप अपने बैंक अकाउंट से ट्रेडिंग अकाउंट में पैसे जमा कर सकते हैं या क्रेडिट/डेबिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं।
  • अपने ट्रेडिंग अकाउंट में पैसा जमा करने के बाद, आप ट्रेडिंग अपने पसंद के कॉइन के साथ कर सकते है ,लेकिन आपको ट्रेडिंग शुरू करने से पहले किसी भी क्रिप्टोकरेंसी के बारे में अच्छी तरह से रिसर्च करना चाहिए।
  • जब आप अपनी पसंदीदा क्रिप्टो मुद्रा का चयन करते हैं, तो आप उसे खरीदने या बेचने के लिए अपने ट्रेडिंग अकाउंट के माध्यम से ऑर्डर बुक कर सकते हैं।ट्रेडिंग के दौरान आपको दो विकल्पों में से एक का चयन करना होगा – खरीदें (buy) या बेचें (sell)। यदि आप एक क्रिप्टो में बुलिश होते हैं, तो आप उसे खरीदें। यदि आप एक क्रिप्टो में बियरिश होते हैं, तो आप उसे बेचें।
  • ट्रेडिंग करने से पहले, आपको मुद्रा के चार्ट्स का विश्लेषण करना चाहिए, जिससे आप मुद्रा के दामों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करे।

FAQs

Cryptocurrency me invest kare ya nahi ?

क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करना एक बढ़ता हुआ विकल्प बन रहा है,यदि आप वित्तीय निवेशों के लिए नए विकल्प खोज रहे हैं, तो क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने का विकल्प अच्छा हो सकता है। हालांकि, आपको इसमें निवेश करने से पहले अच्छी तरह से रिसर्च करना चाहिए और अपने निवेश को संतुलित रखना चाहिए।

क्रिप्टो पर पैसा कैसे निवेश करें?

क्रिप्टो एक्सचेंज प्लेटफार्म का चयन करें: क्रिप्टो एक्सचेंज एक वेबसाइट होती है जो क्रिप्टोकरेंसी को खरीदने और बेचने की सुविधा प्रदान करती है। आपको एक अच्छा एक्सचेंज चुनना चाहिए जो सुरक्षित और विश्वसनीय हो। विभिन्न एक्सचेंज उपलब्ध हैं, जैसे Coinbase, Binance, Kraken, Bitfinex आदि।

क्या क्रिप्टो में निवेश सुरक्षित है?

क्रिप्टो में निवेश करने के संबंध में बहुत से लोगों को चिंता होती है कि क्या यह सुरक्षित है। क्रिप्टो निवेश का मुख्य खतरा है क्रिप्टो बाजार की अस्थिरता और वोलेटिलिटी होती है। कुछ लोग इसे सुरक्षित नहीं मानते क्योंकि इसमें निवेश करने के लिए कोई सरकारी गारंटी नहीं होती है।

सुरक्षित निवेश करने के लिए आपको एक विश्वसनीय क्रिप्टो एक्सचेंज चुनना चाहिए।
अपने धन की सुरक्षा के लिए अच्छी तरह से पासवर्ड प्रबंधित करें। एक अच्छा पासवर्ड चुनें और अपने एक्सचेंज अकाउंट के लिए 2FA (द्विमुख प्रमाणीकरण) जैसी सुरक्षा सुविधाओं का उपयोग करें।

भारत की क्रिप्टो करेंसी कौन सी है?

CBDC (सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी) और Jio Coin भारत का Crypto Coin है , लेकिन अभी जिओ कॉइन को लंच नहीं किया गया है। और अभी हाल मैं Gari टोकन क्रिप्टो एक्सचेंज मैं लिस्ट हुआ है, ये गारी कॉइन इंडियन कॉइन है।

कोई Question? Request? Advice? है तो

कृपया Comment करें।

ऐसे ही और informational Posts पढ़ते रहने के लिए और नए Blog Posts के बारे में Notifications प्राप्त करने के लिए Twitter ,Facebook Page ,Telegram पे ज्वाइन कर सकते है।

यदि आपको मेरा पोस्ट अच्छा लगा हो तो आप अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिये। धन्यबाद 🙏

Please Share This

Cryptohindinews.com मैं आपका स्वागत है, मेरा नाम EKTA है, मैं M.COM की स्टूडेंट हूँ ,और मैं West Bengal के रहने वाली हूँ, क्रिप्टो फील्ड मैं मेरा 5 साल का अनुभव है ! ये Cryptocurrency Price Prediction ,बिटकॉइन ब्लॉकचैन ,Altcoin के महत्वपूर्ण समाचार और महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाली वेबसाइट है !यहाँ आप क्रिप्टो करेंसी से सम्बंधित सवालो को पूछ सकते है , हमे आपके सवालो का जबाब देने मैं खुसी होंगी।

Leave a Comment