How To Use CoinMarketCap | CoinGecko -का संपूर्ण ज्ञान

Please Share This
How To Use CoinMarketCap

हेलो फ्रेंड्स Crypto Hindi News ब्लॉग मैं स्वगात है ,आप लोग क्रिप्टो Market में यदि नये है  और जो लोग पुराने है उनलोग के  लिए भी ये पोस्ट बहुत मददगार साबित  होंगे ,How to Use Coinmarketcap and Coingecko (Coinmarketcap or CoinGecko का उपयोग कैसे करें आज हमलोग स्टेप बाय स्टेप हिंदी मैं जानेगे।

इसमें से बहुत सरे यूजर पुराने होंगे जो CoinMarketCap और CoinGecko के बारे मैं जानते होंगे और जो जानते नहीं है वो इस ब्लॉग मैं जान जायेगे।  किसी  भी क्रिप्टोकररेन्सी का  जन्म कुंडली देखनी हो तो आप यहां पर देख सकते है , उसके लिए ये ब्लॉग आपलोग के लिए बहुत जरुरी है , और कुछ चीज ऐसी होंगी जिसे आप पहले कभी नहीं देखे होंगे। कैसे आप यंहा पर लाखो डॉलर का फ्री मैं portfolio बना सकते है।

बहुत सरे लोग यंहा पर फेक portfolio बनाकर शेयर कर रहे है , दोस्तों किसी भी Coin में इन्वेस्टमेंट करने से पहले हमको उस कॉइन का ANALYSIS करना पड़ता है और ये सब हम Coinmarketcap पर करते है , कोई भी जो क्रिप्टो मैं ट्रेडिंग करना चाहता है उसे Coinmarketcap और Coingecko का इस्तमाल करना आना चाहिए। आपलोग के इस ब्लॉग को अच्छे से पढ़े समझे और सीखे उसके बाद आप खुद किस क्रिप्टो COIN पे इन्वेस्टमेंट करना चाहिए समझ मैं आ जायेगा।

चीजे को समझे सीखे और उसके बाद इन्वेस्टमेंट करे , मैं इस तरह का इनफार्मेशन ब्लॉग पोस्ट करती रहती हूँ , अपडेट रहने के लिए आप Telegram ग्रुप , Facebook पेज , Twitter को ज्वाइन कर सकते है।  आज दो वेबसाइट के बारे मैं बताने जा रही हूँ 1.Coinmarketcap और दूसरा  2.Coingecko दोनों मैं जो आपको पसंद है उसका यूज़  कर सकते है।CoinMarketCap और CoinGecko दोनों ही क्रिप्टोकरेंसी मार्केट एग्रीगेटर हैं जो दुनिया भर के क्रिप्टो मार्केट डेटा को समझने और उन्हें आसानी से एक स्थान पर एकत्रित करने के लिए उपलब्ध हैं।

दोनों वेबसाइट उपयोगकर्ताओं को लाइव क्रिप्टो मूल्य, मार्केट कैप, वॉल्यूम, वॉलेट, माईनिंग और ब्लॉक एक्सप्लोरर जैसी जानकारी प्रदान करते हैं। इन दोनों वेबसाइट के बीच कुछ अंतर होते हैं, जैसे कि CoinGecko ने कुछ उपयोगी उपकरण जैसे ट्रेंड और पोर्टफोलियो ट्रैकर, क्रिप्टो मार्केट समीक्षा आदि भी प्रदान किए हैं। CoinMarketCap और CoinGecko दोनों ही उपयोगकर्ताओं के लिए उपयोगी हैं और दोनों का उपयोग क्रिप्टो मार्केट को समझने में मदद करता है।


CoinMarketCap क्या है? 

आये कुछ coinmarketcap वेबसाइट के बारे मैं कुछ महत्वपूर्ण बातें जानते है  , कॉइनमार्केटकैप दुनिया की सबसे ज्यादा उल्लेखित वेबसाइट है जो क्रिप्टोकरेंसी और ब्लॉकचेन स्पेस में क्रिप्टो एसेट के मूल्य को ट्रैक करती है। इसका मुख्य उद्देश्य क्रिप्टो को विश्वव्यापी रूप से खोजने और उचित, उच्च गुणवत्ता वाली और सटीक जानकारी के साथ खुद को सक्षम बनाना है। कॉइनमार्केटकैप ब्रैंडन शेज द्वारा 2013 में स्थापित किया गया था और यह बहुत तेजी से विस्तार कर रहा है। इसकी स्थिति सटीकता और विश्वसनीयता के कारण उपयोगकर्ताओं, संस्थाओं और मीडिया के द्वारा बहुत अधिक मान्यता प्राप्त हुई है।

Coinmarketcap का महत्वपूर्ण Event

  • CoinMarketCap ने अपना पहला iOS ऐप लॉन्च May 2018 कर दिया है।
  • CoinMarketCap ने अपना पहला Android ऐप April 2019  मैं  लॉन्च कर दिया था।
  • बाइनेंस ने कॉइनमार्केटकैप को April 2020   अधिग्रहण किया है। Binance  क्या है , Binance  मैं अकाउंट कैसे बनाते है जानने के लिए  (CLICK HERE)
  • September 2020 मैं  CoinMarketCap ने अपनी शैक्षणिक पोर्टल CMC अलेक्जांड्रिया को लॉन्च किया है।
  • June 2021 मैं CoinMarketCap ने “डायमंड रिवॉर्ड्स” नामक वफादारी कार्यक्रम को लॉन्च किया है।

How To Use CoinMarketCap (का उपयोग कैसे करें ?)

CoinMarketCap वेबसाइट (https://coinmarketcap.com/) पर जाएं।

How To Use CoinMarketCap in Hindi

Coinmarketcap वेबसाइट पर जाने के बाद कुछ इस तरह का इंटरफेश दिखाई देगा, उसके बाद ऊपर दिए गए इमेज को देखिए इमेज में लाल कलर से 1 2 3 … कर के नंबर लिखा हुआ है उस नंबर का जानकारी एक-एक करके नीचे दिया जा रहा है आपको आसानी से समझ में आ जाएगा Coinmarketcap का Use (उपयोग) कैसे किया जाता है.

  1. Cryptos: 2023 तक Coinmarketcap पर 23,715 क्रिप्टो कॉइन लिस्ट है!
  2. Exchanges: 2023 तक Coinmarketcap पर 619 एक्सचेंज Globally लिस्टेड है।
  3. Market Cap: ये Total market cap है अरबो रुपया का $1,201,209,889,586
  4. 24h Vol: ये 24 hour का वोल्यूम है अरबो रुपया मैं $46,257,111,941
  5. Dominance: Dominance का मतलब होता है की Total Market Cap का बिटकॉइन मैं लोगो का इन्वेस्टमेंट कितना है,अभी BTC: 47.1% इन्वेस्टमेंट है
  6. ✔Trending: Trending का मतलब सबसे ज्यादा लोग द्वारा सर्च करने वाला cryptocurrencies
  7. ⌚ Recently Added:Recently Added का मतलब जो कॉइन अभी अभी coinmarketcap पे लिस्ट हुआ है।
  8. # Name: कॉइन का रैंक और नाम देख सकते है, किस कॉइन का अभी क्या रैंक है।
  9. Price : कॉइन का अभी करंट Price क्या है, देख कर जान सकते है।
  10. Market Cap: Market Cap मैं आप देख सकते है, इस कॉइन का Total Market Cap कितना है। मतलब इस कॉइन मैं कितना पैसा लगा हुआ है।
  11. Circulating Supply: Circulating Supply बोले तो Max Supply का कितना Market मैं Circulating हो रहा है,जो Market मैं है और हमलोग के पास है।
coinmarketcap me coin kaise dekhe

कोई भी क्रिप्टो जिसके बारे मैं आप जानन चाहते है उसके नाम के ऊपर CLICK कीजिये CLICK करने के बाद ऊपर दिया हुआ इंटरफेश जैसा दिखाई देगा,उसके बाद ऊपर दिए गए इमेज को देखिए इमेज में लाल कलर से 1 2 3 … कर के नंबर लिखा हुआ है उस नंबर का जानकारी एक-एक करके नीचे दिया जा रहा है।

  1. XRP: ये क्रिप्टोकररेन्सी का नाम है।
  2. RANK: यंहा पर आप कॉइन का रैंक देख सकते है अभी XRP कॉइन का रैंक 6 चल रहा है।
  3. https://xrpl.org/ : ये कॉइन का ऑफिसियल वेबसाइट है ,जिसको विजिट कर के बहुत सी जानकारी ले सकते है।
  4. XRP PRICE (XRP): $0.4542: कॉइन का CURRENT PRICE देख सकते है।
  5. MARKET CAP: कॉइन का TOTAL मारकेट कैप है,इस कॉइन मैं कितना पैसा लगा हुआ है।
  6. Circulating Supply: 51,768,283,547 XRP लगभग 52% कॉइन मार्केट मैं Circulating Supply हो रही है।
  7. Max Supply: कॉइन का कितना अधिकतम Supply है, XRP COIN का 100,000,000,000 अधिकतम Supply है।
  8. OVERVIEW : OVERVIEW पे क्लिक कर के आप प्राइस चार्ट देख सकते है। 1 दिन का 1 WEEK का ALL टाइम का सब चार्ट देख सकते और समझ सकते है कॉइन का PRICE HISTORY किया रहा है।
  9. Markets : मार्केट्स के ऊपर क्लिक कर के आप देख सकते है कौन कौन से Exchange पे ये कॉइन लिस्टेड है। यदि आप अभी तक किसी भी Exchange पे अपना अकाउंट नहीं बनाये है तो आप Binance मैं account बनाने के लिए Click Here
  10. News : न्यूज़ के ऊपर क्लिक कर के आप उस कॉइन का कोई न्यूज़ देख सकते है।
  11. Socials : Socials को देखने के लिए सबसे पहले आपको More Info पे क्लिक कीजिये और उसके बाद Socials पे क्लिक कीजिये आप twitter का लेटेस्ट न्यूज़ देख सकते है।

How to Create Coin Market Cap Account (कॉइन मार्केट कैप मैं अपना अकाउंट कैसे बनाये। )

  • Coinmarketcap में अकाउंट बनाने के लिए Click Here उसके बाद SIMPLE सबसे ऊपर राइट साइड मैं
coinmarketcap me account kaise banaye
  • Sign Up पे क्लिक कीजिये।अपना Email ID लिखिये उसके बाद आप अपना पासवर्ड डालिये जो आप रखना चाहते है।
  • Create an account पे क्लिक कीजिए।
    • उसके बाद Next पे क्लिक कीजिये, Next पे क्लिक करने के बाद आपके Email एड्रेस पे 6 डिजिट का एक कोड आयेगा।
  • 6 डिजिट का एक कोड आने के बाद बॉक्स मैं लिखिए लिखने के बाद आपको Next पे क्लिक करना है , आपका Coin Market Cap का अकाउंट बन जायेगा।

कॉइनमार्केटकैप पोर्टफोलियो का उपयोग कैसे करें

HOW TO USE coinmarketcap portfolio
  • सबसे पहले अपना कॉइन मारकेट कैप अकाउंट को लॉगिन कर लीजिये , लॉगिन करने के बाद आपको Portfolio पे क्लिक करना है,CLICK करने के बाद आपका dashboard ओपन हो जायेगा , होने के बाद सिम्पल आपको Create portfolio पे क्लिक कीजिये, क्लिक करने के बाद आप Free मैं लाखों डॉलर का Protfolio बना सकते है।

CoinGecko के बारे मैं महत्वपूर्ण जानकारी

Click Here पे क्लिक करने के बाद Coingecko का वेबसाइट ओपन हो जायेगा उसके बाद आप सिम्पल कॉइन मार्किट कैप की तरह इसे भी यूज़ कर सकते है.

  • CoinGecko की स्थापना 2014 में TM Lee (CEO) और Bobby Ong (COO) द्वारा किया गया था।
coingecko historical snapshot

कोई Question? Request? Advice? है तो

कृपया Comment करें।

ऐसे ही और informational Posts पढ़ते रहने के लिए और नए Blog Posts के बारे में Notifications प्राप्त करने के लिए Twitter ,Facebook Page ,Telegram पे ज्वाइन कर सकते है।

यदि आपको मेरा पोस्ट अच्छा लगा हो तो आप अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिये। धन्यबाद

Please Share This

Cryptohindinews.com मैं आपका स्वागत है, मेरा नाम EKTA है, मैं M.COM की स्टूडेंट हूँ ,और मैं West Bengal के रहने वाली हूँ, क्रिप्टो फील्ड मैं मेरा 5 साल का अनुभव है ! ये Cryptocurrency Price Prediction ,बिटकॉइन ब्लॉकचैन ,Altcoin के महत्वपूर्ण समाचार और महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाली वेबसाइट है !यहाँ आप क्रिप्टो करेंसी से सम्बंधित सवालो को पूछ सकते है , हमे आपके सवालो का जबाब देने मैं खुसी होंगी।

Leave a Comment