भारत में दुनिया का सबसे बड़ा क्रिप्टो एक्सचेंज बंद Binance के साथ और बड़े 8 एक्सचेंज।

Please Share This

हेलो दोस्तों आप सब को ये जानकार अच्छा नहीं लगेगा की भारत के विदेश मंत्रालय ने 9 बड़े बड़े क्रिप्टो एक्सचेंज के URL को ब्लॉक करने का आदेश जारी कर दिया है। हालांकि अभी उन्हें नोटिस थमाया गया है।

international Crypto Exchange को बड़ा झटका लगा है, वित्त मंत्रालय ने क्रिप्टो एक्सचेंज ऑपरेटर बाइनेंस के साथ Kraken, Huobi, Kucoin, Bittrex, Gate.io, Bitstamp, Bitfinex, and MEXC Global. कारण बताओ नोटिस थमाया है।मंत्रालय से कहा गया है कि मनी लॉन्ड्रिंग कानूनों का पालन किए बगैर देश में अवैध रूप से संचालन किया जा रहा है इसलिए इनके यूआरएल को ब्लॉक कर दिया जाए।

crypto exchange ban list in india

भारत नौ अलग-अलग क्रिप्टो एक्सचेंजों के लिए यूआरएल पर प्रतिबंध लगा रहा है (India Banning URLs for Nine Different Crypto Exchanges)

पिछला वर्ष निश्चित रूप से वैश्विक स्तर पर डिजिटल परिसंपत्ति विनियमन के लिए एक बड़ा वर्ष रहा है। दुनिया भर के देश अपना ढांचा स्थापित कर रहे हैं क्योंकि उद्योग एकीकृत होना चाह रहा है। हालाँकि, कुछ क्षेत्रों में यह प्रक्रिया उतनी सहज नहीं रही है।

विशेष रूप से, भारत अब अपने मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम कानून का अनुपालन न करने के कारण 9 क्रिप्टो एक्सचेंज यूआरएल पर प्रतिबंध लगाने के लिए तैयार है। इस से 9 कैप्टो एक्सचेंजों में बिनेंस, कुकोइन और क्रैकन जैसी संस्थाएं शामिल हैं।

कंपनियों को इस नियम का पालन करना होगा (Companies have to follow these rules)

वित्त मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि डिजिटल एसेट सेवा प्रदाता भारत में काम कर रहे हैं। जो भी वर्चुअल डिजिटल एसेट्स और फिएट मुद्राओं, वर्चुअल डिजिटल एसेट्स गतिविधियों में शामिल हैं उन्हें फाइनेंशियल इंटेलीजेंस यूनिट-इंडिया के साथ पंजीकृत होना होगा
और प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएमएलए), 2002 के प्रावधानों का पालन करना होगा।भारत में कार्यरत वीएएसपी प्राप्तकर्ताओं को एफआईयू के साथ पंजीकरण करना और मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम नियंत्रणों का पालन करना आवश्यक है। हालाँकि 31 संस्थाएँ कथित तौर पर FIU के साथ पंजीकृत हैं, कई

क्रिप्टो एक्सचेंज चाहे भारत में हो या बहार इनके लिए रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है।रजिस्ट्रेशन भारत में फिजिकल उपस्थिति पर निर्भर न होकर भारत में चलने वाली इनकी गतिविधियों पर आधारित है। अब तक भारत में 31 वर्चुअल डिजिटल संपत्तियों ने फाइनेंशियल इंटेलीजेंस यूनिट के साथ रजिस्ट्रेशन कराया है। बाकी बगैर रजिस्ट्रेशन के कारोबार कर रहे है।

अभी क्या करना चाहिए।

दोस्तों अभी आपलोग डरे नहीं , आप एक काम कर सकते है , जब तक ये सब प्रॉब्लम स्लोवे नहीं हो जाता है तब तक आपको इंडियन एक्सचेंज में अपना फण्ड को ट्रांसफर कर लेना चाहिए। किउ की जैसे tiktok इंडिया में बैन हुआ था वैसे ही कभी भी Binance के साथ बाकि international CRYPTO Exchange के यूआरएल ब्लॉक किया जा सकता है।

यदि अभी आप लॉस में चल रहे है तो आप दो काम कर सकते है पहला तो आप अपना पर्सनल हार्डवेयर वॉलेट में आपने फण्ड को ट्रांसफर कर लीजिये या दूसरा इंडिया का सबसे बड़ा क्रिप्टो एक्सचेंज wazirx में आपने अकाउंट बनाकर KYC पूरा करने के बाद आपने फण्ड को इस पर ट्रांसफर कर लीजिये। तकि आने वाले समय में आपको कोई लोस्स नहीं हो।

wazirx में अकाउंट बनाने के लिए यंहा क्लिक करे – sign up on WaziRx

इंडिया का TOP 5 Crypto Exchanges

crypto exchange ban list in india

1. Binance2. Kraken3. Huobi
4. Kucoin5. Bittrex6. Bitstamp
7. Bitfinex8. MEXC Global9. Gate.io
indian crypto exchange Ban list
Please Share This

Cryptohindinews.com मैं आपका स्वागत है, मेरा नाम EKTA है, मैं M.COM की स्टूडेंट हूँ ,और मैं West Bengal के रहने वाली हूँ, क्रिप्टो फील्ड मैं मेरा 5 साल का अनुभव है ! ये Cryptocurrency Price Prediction ,बिटकॉइन ब्लॉकचैन ,Altcoin के महत्वपूर्ण समाचार और महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाली वेबसाइट है !यहाँ आप क्रिप्टो करेंसी से सम्बंधित सवालो को पूछ सकते है , हमे आपके सवालो का जबाब देने मैं खुसी होंगी।

Leave a Comment